शरीर में पोषण की कमी बताने वाले 5 लक्षण


शरीर में पोषण की कमी के क्या लक्षण होते हैं

हमे अपनी daily life में healthy रहने के लिए न्यूट्रिशन की जरूरत पड़ती है जो हमे अपने भोजन से प्राप्त होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में पोषण की कमी के क्या लक्षण होते हैं।

हमारे शरीर में पोषण की कमी होने पर हमारा शरीर हमे संकेत देता है जिसे हमे समझने की जरूरत होती है। body में पोषक तत्वों की कमी होने पर हमारे शरीर में क्या बदलाव होते हैं इसके बारे में आज में आपको 5 Important symptoms के बारे में बताने वाली हूँ।






शरीर में पोषण

शरीर मे पोषण की कमी के 5 लक्षण Symptoms Of Lack Of Nutrition


साँस की बदबू

जब शरीर में ग्लूकोज की कमी होती है तो body में fat burn होने लगता है। इस वजह से शरीर में ketone acid बनने लगता है, जिसकी वजह से साँस में बदबू आने लगती है।

अगर आपकी सांस में भी बदबू आ रही है तो समझ लीजिये की आपको corbohydrate foods की जरूरत है। इसलिए अपने भोजन में corbo hydrate वाले foods शामिल करना शुरू कर दीजिये।

Skin Problem

जब शरीर में पोषण की कमी होती है तो skin problem होना शुरू हो जाती है। Body में Calcium की कमी होने के कारण चेहरे पर झुर्रियां ओर मुहाँसे होने लगते हैं। इसका मतलब है कि आपके भोजन में कैल्शियम युक्त भोजन की कमी है।

शरीर मे पोषण की कमी के इस संकेत पर ध्यान दे और पोषक आहार लेना शुरू करे।




कब्ज की समस्या

इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि शरीर मे पानी जरूरी मात्रा में होना जरूरी है। अगर शरीर मे fiber ओर पानी की होगी तो body में कब्ज की समस्या होने लगती है।

इसलिए अपनी फ़ूड diet में fiber वाले अनाज और nuts शामिल करें ओर पानी ज्यादा पिये, जिससे आपको कब्ज की समस्या उत्पन्न नही होगी।

Hair Problem बालों की समस्या

शरीर में पोषण की कमी का एक ओर लक्षण बालों का झड़ना ओर पतला होना है। बालों की समस्या तब होती है जब हमारे शरीर मे iron deficiency होती है।

आयरन की कमी से हमारे बाल पतले होकर झड़ने लगते हैं। शरीर में आयरन, blood में red blood cell के निर्माण में सहायक होता है। होटो के आसपास के किनारे कटना भी iron की कमी का संकेत है।

शरीर में आयरन की कमी का संकेत मिलते ही आयरन युक्त आहार दाल और हरी पत्तेदार सब्जियां खाना शुरू कर देना चाहिए।




थकान और कमजोरी महसूस होना

काम करने के बाद थकान होना लाजिमी है लेकिन अगर आपको daily थकान महसूस होती है तो फिर ये शरीर में पोषक तत्वों की कमी का लक्षण हो सकता है।

सुबह उठने के बाद अगर आपको थकान महसूस होती है तो अपने भोजन में magnesium डाइट लेना शुरू करे। इसके अलावा कमज़ोरी ओर थकान ये भी इशारा करती है कि आप मे खून की भी कमी है।

इसलिए अपनी diet में प्रोटीन और मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ाये।

अपनी lifestyle में शरीर मे पोषण की कमी की तरफ भी आपको ध्यान देने की जरूरत है की ऊपर बताये लक्षणो में से आपके शरीर मे क्या संकेत दिखाई दे रहे हैं।




Nutritional diet के बाद भी अगर आपको लगता है कि शरीर किसी बीमारी के लक्षण दे रहा है तो फिर अपने doctor से जरूर consult करे।

मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट अपने शरीर मे पोषण तत्वों की कमी की तरफ ध्यान दिलाएगी। आपको ये पोस्ट कैसी लगी जरूर बताएं। 

No comments