हल्दी वाला दूध पीने के फायदे और नूकसान हिंदी में

हल्दी वाले दूध के फायदे और नुकसान हिंदी में

हल्दी का use हम सब्जियों में taste ओर खुश्बू के लिए जरूर करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि हल्दी में anticeptic तत्त्व होते हैं जो कई बीमारियों में हमे फायदा पहुंचाते है। इसलिए प्राचीन समय से ही हल्दी वाला दूध प्रचलित है।

शरीर मे लगने वाली चोट से लेकर कैंसर से होने वाले दर्द को भी हल्दी वाला दूध काफी फायदा पहुंचाने का काम करता है। वैसे तो सिर्फ दूध पीना भी बहुत फायदेमंद है लेकिन अगर इसमे हलदी पाउडर मिक्स कर दिया जाए तो फिर ये रामबाण इलाज बन जाता है।

इसलिए आज में आपको हल्दी वाला दूध पीने के फायदों ओर नुकसान के बारे में बता रही हूँ। haldi mix दूध हमारे शरीर में बीमारी से लड़ने की क्षमता पैदा करता है ओर ये बेहतरीन painkiller भी है।



हल्दी वाला दूध पीने के फायदे


हल्दी वाला दूध पीने के फायदे


एक Research के अनुसार हल्दी वाला दूध पीने से cancer का खतरा कम हो जाता है। हल्दी में ऐसे गुण और तत्व मौजूद है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देते हैं। ओर अगर आप कीमोथेरेपी के दोरान हल्दी वाला दूध पीते हैं तो कीमोथेरेपी से होने वाले रेडिएशन को काफी हद तक दूर करता है।

Calcium की कमी को दूर करने में भी Haldi वाला दूध बहुत मददगार है। इसलिए अगर आप जोडों के दर्द से परेशान हैं तो आप को हल्दी वाला दूध जरूर सेवन करना चाहिए। ऑस्टियोपोरोसिस के patient के लिए यह बहुत अच्छा इलाज है।

महिलाओं को पीरियड के दौरान हल्दी पाउडर mix दूध जरूर पीना चाहिये इससे पेट दर्द में फायदा मिलता है।

आयुर्वेद के अनुसार blood circulation ओर  शरीर में खून साफ करने के लिए भी इसका use कर सकते हैं।

हल्दी वाला दूध पीने से muscles में लचीलापन रहता है जिससे जोड़ो के दर्द में बहुत आराम मिलता है। जो लोग गठिये के दर्द से परेशान है उनके लिए ये best treatment है।

ज्यादातर महिलाएं डिलिवरी के बाद कमज़ोरी महसूस करती हैं अगर आपके साथ भी ये problem है तो आज से हल्दी मिक्स दूध पीना शुरू कर दीजिए। इससे आप अपनी कमज़ोरी को जल्दी recover कर सकती हैं।

हल्दी में anti bacterial ओर anticeptic गुण होते हैं इसलिये पुराने जमाने से ही अंदरूनी या बाहरी चोट लगने पर हल्दी वाला दूध पिलाया जाता है। शरीर में कहीं सूजन आने पर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। एंटीसेप्टिक गुण के कारण ये बैक्टीरिया को फैलने नही देता है।




हल्दी वाला दूध पीने के नुकसान


अगर आप सोचती हैं कि हल्दी वाले दूध से सिर्फ फायदा होता है तो आपका सोचना गलत है। इसके कई नुकसान भी है जिसके बारे में आप आगे पढ़ें।

अगर आपको पीरियड्स में Bleeding problem है तो आपको हल्दी वाले दूध का सेवन नही करना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर मे blood clauting नही होती है ।

हल्दी blood sugar को भी effect करती है इसलिए अगर आप डायबिटीज पेशेंट है तो इसका सेवन ना करे।

जैसा कि मैंने आपको बताया की हल्दी खून को जमने नही देती है इसलिए अगर आपको surgery की जरूरत है तो हल्दी वाले दूध से परहेज करें।

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो haldi wala doodh नही पिये क्योंकि हल्दी से शरीर में आयरन का अवशोषण बढ़ जाता है।




हल्दी वाला दूध कैसे बनायें


अधिकतर लोगों को हल्दी वाला दूध बनाने का सही तरीका पता नही होता है। आपने भी गर्म दूध में हल्दी पाउडर mix करके पिलाया होगा । परंतु हल्दी वाले दूध का ये तरीका सही नही है। इसके लिए आपको कच्ची हल्दी की गांठ अपनी रसोई में जरूर रखना चाहिए।

जब भी आपको हल्दी वाला दूध बनाना हो तो हल्दी की कच्ची गाँठ को बारीक कूट लें।

दो कप दूध में एक कप पानी मिलाकर कुटी हुई हल्दी मिलाकर15 मिनट के लिए उबालकर छान लें और फिर सेवन करे।

टेस्ट के लिए इसमें काला नमक का पावडर भी मिला सकते हैं।




I hope की ये पोस्ट पढ़ने के बाद हल्दी वाले दूध को लेकर आपके काफी doubt दूर हो गए होंगे। आपको ये post कैसी लगी जरूर बताएं।

No comments